स्वास्थ्य वर्धक सर्दियों के मौसम के फल और सब्जियां

0
89
views
Winter-Fruits-and-Vegetables-in-Hindi

Winter Fruits and Vegetables in Hindi: मौसमी फल और सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं। आज हम आपको सर्दियों के दौरान उपलब्ध फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं , जिससे सीजन के माध्यम से आप अच्छा स्वास्थ्य बनाए रख सकें। इस लेख का उद्देश्य मुख्य रूप से अधिक से अधिक लोगों को मौसमी फलों और सब्जियों को खाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

आधुनिक खाद्य प्रसंस्करण तकनीक और दुनिया के खुले बाजार में फल और सब्जी की उपलब्ध्ता पूरे बर्षभर रहती है। लेकिन, अगर आप प्रकृति के नियम का पालन करते हैं और बढ़ते फल और सब्जियों के पारंपरिक तरीके पर गौर करते हैं, तो आप मौसमी फल और सब्जियां खाना ही पसंद करेंगे। इस बात को विशेषज्ञों भी मानते हैं कि यदि आप पारंपरिक तरीके का पालन करते हैं और मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन करेत हैं, तो यह बेहतर है।

 स्वास्थ्य वर्धक सर्दियों के मौसम के फल और सब्जियां – Winter Fruits and Vegetables Available in India

यहां हम आपको कुछ हरी सब्जियां और फलों की सूची देने जा रहे, जिनका सर्दियों में सेवन कर आप बीमारियों से अपने आप से दूर रख सकते हैं।-

शलजम- Turnips

यह एक कंदमूल सब्जी है, जो सेब के आकार की होती है। इसका स्वाद मीठा होता हैं। इसमें फाइबर, फोलेट्स, विटामिन और खनिज तत्व पाये जाते हैं। सर्दियों के दौरान बाजार में बेहतरीन शलजम आपको सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं।

सरसों के पत्ते – Mustard leaves

सरसों की खेती सर्दियों के मौसम में की जाती हैं, यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही पोषक साग है। इसकी पत्तियों में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, कैरोटीन, विटामिन और खनिज तत्व पाये जाते हैं। तो सर्दियों के मौसम में इसकी सब्जी को अपने भोजन में जरूर सम्मिलित करें।

कसूरी मेथी- Fenugreek seeds

भारत में कसूरी मेथी के पत्तों को ‘मेथी’ के नाम से जाना जाता है, जो विटामिन और खनिजों के साथ बहुत सारे फाइबर और फ़िटेन्यूमेंट्स के साथ भरी हुई होती है। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है और इसके साथ ही इसके सेवन से कई अन्य सामान्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

मूली – Radish

सर्दियों के मौसम के दौरान मूली प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होती है, इसका स्वाद तीखा व मीठा हैं। यह हमें पोटेशियम ,फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड प्रदान करती हैं। इसका आप पकाकर या सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं।

पालक – Spinach

पालक की सब्जी दुनिया के सबसे स्वादिष्ट सब्जियों में से एक हैं इसमें फ्लेवोनोइड्स और कैरोटीनॉयड होते हैं जो बहुत सारे विटामिन और खनिजों के साथ एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इसमें विटामिन A, C और K से भरपूर मात्रा में पायी जाती है और इसके साथ ही इसमें Omega -3 फैटी एसिड होता है। यदि आप पूर्ण पोषण प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसे ज्यादा पकाएं या उबाले नहीं।

गाजर – Carrot

अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में यह वनस्पति कैरोटीन की उच्चतम मात्रा है इसके अलावा यह विटामिन बी, सी, डी, ई और के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत है। आप उन्हें कच्चे खा सकते हैं या आप जितनी चाहें उन्हें खाना बना सकते हैं।

संतरे – Ornges

यह फल विटामिन c का सबसे अच्छा स्रोत है और आपके शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है, साथ ही आपकी Body को पोटेशियम, खनिज, फोलेट और फाइबर देता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी कम पायी जाती है।

सेब – Apples

यह हम सभी जानते हैं कि “प्रत्येक दिन एक सेब का सेवन, हमे डॉक्टर से दूर रखता है”। वैसे भी Apple सर्दियों के मौसम में सस्ता हो जाता हैं तो इसका सेवन जरूर करें और अपने शरीर को निरोगी बनाएं।

मटर – Peas

इसमें विटामिन-K भरपूर मात्रा में पायी जाती है, और इसमें आवश्यक B – Complex vitamins भी शामिल हैं। इसमें Folic Acid और ascorbic acid के साथ सभी जरूरी खनिज तत्व शामिल हैं। इसे आप अन्य सब्जियों के अलावा सलाद के रूप में कच्चा भी खा सकते हैं, साथ ही सूप के रूप में सर्व कर सकते हैं । यह आपक शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

बीट – Beat

बीट्स का सेवन वर्षभर किया जा सकता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में वह सर्वश्रेष्ठ होते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो हमारे हृदय और यकृत की बीमारियों को रोकने में मदद करता है और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है।

सर्दियों में शरीर की चयापचय बहुत कम होता है इसलिए हमे फल और सब्जियां का सेवन करते रहना चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रीशन पाये जाते हैं। इसके अलावा, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि मौसमी फलों और सब्जियां खाने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है क्योंकि ऑफ-सीजन में उगने के दौरान पोषक तत्वों की मात्रा भिन्न होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here