Vanilla ice cream recipe-वनीला आइसक्रीम

0
52
views

वनीला आइसक्रीम बनाने के लिए सामग्री-Ingredients

  • क्रीम – 1 प्याला(Cream)
  • फुल क्रीम दूध  – 1 प्याला( Full Cream Milk)
  • वनीला एसेंस – 4-5 बूंदे(Vanilla assence)
  • कार्न फ्लोर – 1 चम्मच(Corn Flour)
  • पिसी चीनी – करीब आधा कप(Sugar Powder)

वनीला आइसक्रीम बनाने की विधि- how to make vanilla ice cream recipe

वनीला आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दूध को किसी वर्तन में गरम करने के लिए रख दें और उसमें से करीब आधा कप दूध निकाल कर बाकी दूध को पकने दें। निकले हुए दूध में कोर्नफोर का अच्छी तरह घोल लें उसमें किसी भी प्रकार की कोई गुठलियां न रहें। अब जो दूध गरम हो रहा है उसमें उबाल आने पर इस कोर्नफ्लोर वाले दूध को उसी दूध में डालकर मिक्स कर दें और गाढा होने तक उसे पकायें(दूध को चलाते रहे जिससे वह तली में न लगे) जब दूध गाढा हो जाये तब दूध को उतारकर ठंडा होने दें।

अब क्रीम को एक मध्यम आकार के वर्तन में रख लें और एक बर्तन उससे बड़ा(जिसमें क्रीम वाला वर्तन आ जाये) और लें उसमें वर्फ के टुकड़े रखकर क्रीम वाला वर्तन उसके ऊपर रख लें और क्रीम को अच्छी तरह से फेंटें(इलेक्ट्रानिक हैंड ब्लेंडर का भी यूज कर सकते हैं)। जब क्रीम को फेंट लें तो उसमें वनीला एसेंस मिलाकर एक वार फिर से फेंटे। अब इसमें पिसा हुआ चीनी पाउडर डालकर एक वार पुनः फेंटे। अब क्रीम को ठंडे दूध में मिलाकर मिक्स कर लें और करीब 1-1.5 घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। अब इस मिक्स आइसक्रीम को निकालकर एक वार फिर से अच्छी तरह फेंटे और आइस्क्रीम जमाने वाले सांचो या कंटेनर में रखकर करीब 5 घंटे के लिए फ्रीजर में जमने के लिए रख दें।

लीजिए वनीला आइसक्रीम बनकर तैयार है इसे चाहे तो किसी कटोरी में निकाल कर ऊपर से ड्राईफ्रूट डालकर अपने परिवार व दोस्तों के साथ मज़े लेकर खायें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here