पायें अनचाहे बालों से छुटकारा इन घरेलू उपायों से

0
33
views

Unwanted Hair Remove Naturaly : प्रत्येक इंसान के शरीर पर बाल या रोम होते हैं। कुछ व्यक्तियों के शरीर पर ये बाल बहुत ज्यादा होते है तो कुछ पर कम। इनका काम शरीर की धूल मिट्टी और तापमान से रक्षा करना है, लेकिन शरीर पर ज्यादा बाल होने से रंग भद्दा दिखने लगता है। इस कारण आज के समय में चाहे महिला हो या पुरूष दोनों सुंदर दिखने के लिए इन अनचाहे वालों से छुटकारा चाहते हैं। आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनसे इन अनचाहो बालों से मुक्ति मिल सकती है।

इंसानों के शरीर पर अनचाहे बाल आने के कारण-

इंसान के शरीर में हार्मोंन बेलेंस न होने के कारण भी अनचाहे बाल आने की समस्या रहती है। महिलाओं में एंड्रोज हार्मोन की बृद्ध भी एक बड़ा कारण है इसके साथ पेलिसाइटिक ओवरी सिंड्रोम व इंसुलिन प्रतिरोध आदि इसके मुख्य कारण हो सकते है।

अनचाहे बालों से मुक्ति पाने के घरेलू नुख्से-

1.प्याज का रस और काला नमक बराबर-बराबर मात्रा में कर सिरके में मिलाकर बालों को साफ करके लगाने से अनचाहे बाल दूर होते हैं।

2.एक चम्मच हल्दी पाउडर, चना दाल पाउडर दोनों को पानी में मिलाकर पेस्ट बनालें। इस पेस्ट को रोजाना अनचाहे बालों पर लगायें और सूखने पर रगड़ के निकाल दें। ऐसा नियमित करने से धीरे-धीरे अनचाहे बाल समाप्त हो जाते हैं।

3.कनेर की जड़, दन्तीमूल और धाय के फूल- इन तोनों को करीब 40-40 ग्राम लेकर पानी के साथ पीस लें। इसे कल्क में 1 किलो तेल और 4 किलो केले का रस मिलाकर पकाएं। जब पानी जल जाये और केवल तेल ही शेष बचे तब उसे उतार लें। इसे ठंण्डा होने पर छानकर बोतल आदि में भर कर रख लें। इस तेल को अनचाहे बालों पर लगाने से बाल धीरे-धीरे गिर जाते हैं।

4.बेसन और दही – इन दोनों का पेस्ट बनाकर अनचाहे बालों पर लगायें और कुछ देर रे बाद इसे रगड़कर निकाल दें। इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें ऐसा नियमित करने से अनचाहे बालों से मुक्ति मिल जायेगी।

5.कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े और ग्वार पाठे(Aloe Vera) के गूदे को बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह पीस लें, इसी में में 1 चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अनचाहे बालों पर लगायें व सूखने पर रगड़कर निकाल दें और चेहरे को धो लें। ऐसा एक सप्ताह में करीब दो या तीन बार करने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जायेगा।

6.शहद, नीबू और चीनी का मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को गुनगुना करके हाथ व पैरों पर लगाएं और कॉटन की पट्टियों को इस मिश्रण पर चिपका कर निकालें, अनचाहे बाल हट जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here