गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के उपाय

1
82
views
Tips-for-Losing-Weight-after-Delivery-in-hindi

Tips for Losing Weight after Delivery – गर्भावस्था वह समय होता हैं जब किसी भी प्रकार के Diet Plan को फालो नहीं किया जा सकता,  यहां तक जब आप मां बन जाती हैं तो तुरंत ही आप डाइटिंग नहीं कर सकती क्योंकि तब आपके नवजात शिशु व आपके शरीर को को पोषण की आवश्यकता होती है। डिलीवरी के बाद शरीर में बहुत सारे बदलाव देखने को मिलते हैं, यहां आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बातने जा रहे हैं जिनको फालो करके आप अपनी Body के Shape को बिना Energy Lost किये सुधार सकते हैं सकते हैं।

एक बच्चे को जन्म देने के बाद मां एक बहुत ही अलग सुखद आनन्द का अनुभव करती है। एक तरफ नवजात शिशु को अपनी बाहों में पाकर एक बहुत ही अलग सी खुशी को महशूश करती हैं वहीं दूसरी तरफ यह चिंता होती  है कि क्या वह हार्मोनल परिवर्तनों से मुकाबला कर सकती है और क्या वह शरीर के बदले हुए आकार को पुनः प्राप्त कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान शरीर का वजन बहुत अधिक बढ जाता है, जो सामान्य है।

गर्भावस्था के दौरान वजन बढना जरूरी होत है क्योंकि तब बच्चे को न्यट्रीशन की जरूरत होती है । प्रसव के बाद, माताओं को तलाश रहती है कि वह कैसे अपने बढ़े हुए वजन को कम करें। आज हम आपको कुछ सुझाव बताने जा रहे हैं जिन पर आप अपने फैमिली डाक्टर से परामर्श लेने के बाद विचार कर सकते हैं।

डिलीवरी के बाद वजन कम करने का उपाय है स्वस्थ आहार- Healthy Diet to Lose Weight after Pregnancy in hindi

नई मां को Healthy Food लेना बहुत जरूरी होता हैं क्योंकि उसे अपने बच्चे को स्तनपान करना पड़ता है। मां को इस बात का जरूर ध्यान देना चाहिए कि किसी भी ऐसी चीज का सेवन न करें जो उसके बच्चे को नुकसान पहंचाए क्योंकि उस वक्त वह आपका दूध पीता है। आपके भोजन में उच्च पोषक तत्व शामिल होना चाहिए और वसा कम होना चाहिए। आप पूरे साबुत अनाज, फल, हरी सब्जियां, पास्ता और दुबला मांस को भी अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। साथ ही कॉफी और चाय में चीनी की मात्रा को कम करें क्योंकि ऐसा न करने से आपको अपना वजन कम करने में ज्यादा समय लग सकता हैं।

प्रसव के बाद पेट कम करने के उपाय करें व्यायाम – Exercise after Delivery for flat stomach in hindi

इस वक्त किसी को भी कठोरतम एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए, लेकिन प्रत्येक दिन सुबह और शाम कम से कम 1 किलोमीटर धीमी गति से जरूर टहलना चाहिए इससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी। कहने का मतलब यह है कि यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो कम से कम बीस मिनट की पैदल चलना आवश्यक है इसके साथ ही अन्य एक्सरसाइज जैसे स्विमिंग, साइक्लिंग या स्क्वैश, बैडमिंटन या टेनिस आदि आउटडोर खेलों को भी चुन सकते हैं।

गर्भावस्था के बाद वजन कम करें स्तनपान से- Breastfeeding to lose weight after Pregnancy in hindi

कुछ माताएं थोड़े दिनों के के बाद बच्चे को अपना दूध पिलाना बन्द कर देती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए अपने बच्चे को नियमित रूप से स्तनपान कराने से माताओं का स्वाभाविक रूप से वजन कम होने लगता हैं। प्रायः देखा गया हैं कि जो माताएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं, उनकी तुलना में स्तनपान न कराने वाली माताओं का वजन देरी से कम होता हैं। प्रत्येक मां को कम से कम 6 महीने तक स्तनपान कराना चाहिए।

प्रेगनेंसी के बाद पेट कम करने के लिए पिएं पानी- Pregnancy ke Baad Pet Kam Karne Ke Liye Pani Peyein

पानी का ज्यादा सेवन दूध के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में मदद करता हैं साथ ही वसा को पिघलाने में भी मदद करता हैं। वजन कम करने के लिए आपको हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

प्रेगनेंन्सी के बाद वजन कम करने के लिए करें योगा- Yoga to lose weight after baby in hindi

विशेषज्ञों के अनुसार योग और Pilates भी वजन कम करने में बहुत मदद करता हैं। योग बहुत उपयोगी होता है क्योंकि यह अवसाद और अन्य चिंता की भावनाओं से लड़ने में हमारी मदद करता है जो आम तौर पर नई माताओं को हल करने के लिए मिलते हैं। जब आप सुबह या दिन में किसी भी वक्त योग करते हैं, तो आपको बेहतर महसशूस होता है इसके साथ यह इससे वजन भी आसानी से कम होता हैं। वैसे भी योगा नियमित करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

गर्भावस्था के बाद वजन घटाने के उपाय करें ओटमील से – Eating Oatmeal for Weight Loss After Pregnancy in Hindi

मातों का वजन कम करने के नाश्ता न करना दूध की आपूर्ति को प्रभावित करता हैं, जो बच्चे के विकास में बाधा उत्पन्न कर सकता हैं। प्रत्येक मां को दिन में सही से नाश्ता आदि के साथ दलिए का सेवन भी करना चाहिए। दलिये का सेवन वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं, क्योंकि दलिए में फाइबर होने के कारण यह लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद फाइब होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह स्तनपान कराने वाली माताओं के दूध में भी बृद्धि करता हैं।

डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है इसलिए, सही परामर्श और प्रबंधन के माध्यम से प्रसव के बाद अपने वजन घटाने का प्रयास करना चाहिए।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here