निरोग रहने के आसान उपाय ! Tips For healthy in hindi

3
55
views

सूर्योदय से पूर्व विस्तर छोड़ देना

सुबह-सुबह जल्दी उठने से एक विचित्र आध्यात्मिक शक्ति उत्पन्न होती है जो भोजन आदि से प्राप्त तत्वों से अलग है। डाक्टरी परीक्षणों में यह देखा गया की लम्बी आयु के साथ-साथ तंदुरूस्त रहने वाले लोगों के जीवन में यह नियम रहा है। जिनके मन में जीवन में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो, जिन्हे निरोगी शरीर और लम्बी आयु प्राप्त करनी हो, जिन्हे गरीबी से निजात पानी हो, मानव जीवन के आनन्द का अनुभव करना हो, उन्हे नित्य प्रातः काल सूर्योदय से पहले उठने की आदत अपने जीवन में जरूर डालनी चाहिए। रात को जल्दी सोने के साथ गहरी नींद भी लेनी चाहिए।

प्रातः कालीन सूर्य से निकलने वाली किरणों से हमारे शरीर को बल, शक्ति और ऊर्जा मिलती है, शरीर निरोग, ,सुदृढ और बलयुक्त रहता है। इसके साथ ही नई चेतना भी प्राप्त होती है।

व्यायाम(Exercise)

जो व्यक्ति शारीरिक श्रम वाला कार्य नहीं करते है उन्हे प्रत्येक दिन कम से कम 20 मिनट तक व्यायाम योगासन आदि जरूर करने चाहिए। इससे शरीर स्वस्थ्य रहेगा।

भोजन करते समय जल्दी न करें आराम से चबा-चबा कर स्वाद लेते हुए भोजन करें। नशीली बस्तुओं के छोड़ दें। इसके साथ ही अधिक खाने, अधिक बोलने, अधिक खर्च करने से बचना चाहिए। जीवन में कभी भी नराशा को न आने दें हमेशा पॉजीविटी बनाये रखें।

हर्र (Myrobalan)

छोटी काली हर्र पीस कर रात को सोते समय दो चम्मच एक गिलास गर्म दूध से फंकी लें, इससे किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होगी। शरीर और मस्तिष्क में ताजगी बनी रहेगी।

त्रिफला(Triphala)

एक कांच के गिलास में पानी फर कर दो चम्मच त्रिफला चूर्ण डालकर रात भर भीगने दें। सुबह-सुबह हल्का गुनगुना(गर्म) करके पीएं। स्वाद के लिए चांहे तो मिश्री डाल सकते है। सात्वक भोजन करते रहें। यह सब करते रहने से दवाइंयों की कभी भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढेंः

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here