स्वादिष्ट तिल के लड्डू बनाने की विधि

0
40
views
til ke ladoo recipe with sugar

तिल और गुड़ के लड्डू ( Til gud ke laddu ) सर्दी के मौसम में बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह हमे गर्मी और ऊर्जा दोने देते है. तिल और गुड़ के लड्डू मकर संक्राति के त्योहार पर जरूर बनाये जाते हैं. यह लड्डू बनाने में बेहद आसान और इन्हे भी बच्चों से लेकर बड़े सभी बहुत पसंद करते हैं. तो आइये सीखते हैं तिल गुड़ लड्डू ( Til Gud Laddu) बनाने की विधि-

तिल और गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-Ingredients For Til Gud Laddu

  • तिल – 2 कप ( 250 ग्राम)
  • गुड़  – 250 ग्राम
  • घी – 2-3 चम्मच

तिल गुड़ के लड्डू बनाने की विधि- how make til ke ladoo

तिल और गुड़ के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले तिल को अच्छी तरह से बीनकर साफ कर लें, उसमें किसी प्रकार का कंकड़ या अन्य चीज न रहे. इसके बाद एक भारी तली की कढ़ाही लें, उसे गरम करने के बाद उसमें तिल को डालकर हल्की आंच पर ब्राउन होने तक चलाते हे भूनें. भुने हुए तिल को किसी बर्तन में निकाल लें.

अब भुने हुए तिल से आधा तिल लेकर उसे दरदरा मिक्सी से कर लें. इसके बाद दोनों तरह की तिलों को आपस में मिला लें.

अब गुड़ लें उसके छोटे-छोटे टुकड़े करलें एवं एक कढ़ाही लें उसमें घी डालकर गरम कर लें, अब ऊपर से गुड़ के टुकड़ो को डालकर धीमी आंच पर गुड़ को पिघल जानें दें, जब गुड़ पिघल जाये तो आंच बन्द कर दें.

गुड़ हल्का ठंडा होने पर उसमें तिल को मिला दें, और थोड़ा ठंडा होने के लिए रख दें जिससे लड्डू बनाते समय हाथ न जलें.

अब हाथों में हल्का घी चुपड़कर तैयार मिश्रण से थोड़ा भाग लेकर हाथों से दबाते हुए गोल-गोल लड्डू बनाकर किसी बर्तन में रखते जायें. इसी प्रकार सभी लड्डू बना लें.

लीजिये तिल और गुड़ के लड्डू ( Til Gud Laddu ) बनकर तैयार हैं. इन्हे 2-3 घंटे के लिए खुले में ऱख दें. और मजे से खायें. बचे हुए लड्डूओं को कंटेनर में भरकर रख लें. इन लड्डुओं को आप 1-2 महीने तक खा सकते हैं.

नोट- तिल के लड्डू गरम-गरम ही बना लें क्योंकि ठंडा होने पर मिश्रण टाइट हो जाता है जिससे लड्डू सही बन नहीं पाते है.

Previous articleमुरमुरे के लड्डू ( लाई के लड्डू ) बनाने की विधि

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail [email protected] पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here