सर्दियों के मौसम में चाहते है दमकती हुई त्वचा तो इन बातों का रखें ख्याल

0
51
views
skin-care-tips-in-winter-in-hindi,

Skin care tips in winter in hindi : ठंड का मौसम की शुरूआत हो गयी है। देखा जाये तो सर्दियों का मौसम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है लेकिन इस मौसम में कुछ बातों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है। हर कोई चाहता है की त्वचा खूबसूरत रहे लेकिन सर्दी त्वचा की खूबसूरती को छीन लेती है। इसी लिए आज हम आपको स्किन की देखभाल  के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे है सर्दियों में कैसे रखें अपनी त्वचा की देखभाल करें कैसे रूखी त्वचा का इलाज करें। तो आईये जानते हैं-

इन्हे भी पढ़ें-प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर करने का कारगर घरेलू उपाय

skin care tips for winter homemade in hindi | सर्दियों में रूखी त्वचा के घरेलू उपाय

1-सर्दियों के मौसम में त्वचा वैसे ही शुष्क हो जाती है साथ ही नहाते समय साबुन का उपयोग करने त्वचा और शुष्क हो जाती है तो साबुन का प्रयोग कम से कम करें।  साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करना चाहिए, इसके उपयोग से त्वचा की नमी बनी रहती है।

2-नहीते समय हल्के गुनगुने पानी का उपयोग करें साथ ही नहाते समय कम से कम समय लें।

3- सर्दी के मौसम में जहां एक ओर बाजार का स्क्रब नुकसानदायक हो सकता है तो वहीं दूसरी ओर नेचुरल स्क्रब फायदेमंद। नहाने से पहले कोशिश करें कि अपने चेहरे और बॉडी पर नेचुल स्क्रब करें। स्क्रब बनाने के लिए आप दही में आटे का चोकर, बेसन एवं थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें।

इन्हे भी पढ़ें-दमकती और हेल्दी त्वचा के लिए जरूर अपनाएं ये 15 टिप्स

4- यदि आप घर से बाहर रहती है तो सनस्क्रीन का प्रयोग जरूर करना चाहिए ये कई हानिकारक किरणों और तत्वों से त्वचा की रक्षा करती है।

5-प्रायः देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में लोग पानी का सेवन कम करते है जिस कारण शरीर में पानी की कमी होने के कारण त्वचा रूखी हो जाती है और उसकी रौनक चली जाती है। तो त्वचा को सेहतमंद बनाये रखने के लिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

6-मौसम के मुताविक सही डाइट का लेना बहुत ही फायदेमंद होता है। सर्दी के मौसम में मौसमी सब्जियां जैसे-टमाटर, लहसुन, पालक, मैथी साथ ही फलों में- पपीता और संतरा त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं।

इसके साथ ही रोस्टेड फिश, डॉट सूप और ड्राई फ्रूट्स भी फायदेमंद है।

7- ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर चेहरे, नाक और होठों की मसाज करने से फायदा होता है। इससे ड्राई स्किन नम हो जाती है। यही नहीं, नाक के आस-पास की त्वचा नर्म होकर शाइन करने लगती है। स्किन की हाइजीन मेंटेन करने के लिए हॉट शावर लें। नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें।

इन्हे भी पढ़ें- पिम्पल(मंहासों) से रात भर में छुटकारा पाने के उपाय

कृपया ध्यान दें :- दोस्तो यदि आपके पास Skin care tips in winter in hindi  मैं और Information हैं, या मेरे द्वारा दी गयी जानकारी मैं कुछ सही न लगे या कोई सुझाव हो तो कमेंट करके सुझाव जरूर दें हम इस पोस्ट को अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
यदि आपको हमारी Skin care tips in winter in hindi पसंद आयी हो तो जरुर हमे Social Media जैसे Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें मेरे द्वारा Latest post जानकारी आपके ईमेल पर.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here