इन 7 पौधों को घर पर लगाने से होते हैं हेल्थ बेनिफिट्स

0
31
views

Plants For Health Benifits : हमारे वातावरण को लगातार हो रहे नुकसान के चलते पॉल्यूशन बढता जा रहा है। इससे हमारी स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्यांयें भी बढ़ती जा रही हैं। लेकिन ऐसे कई पौधे हैं जिन्हे अपने घर के आंगन या घर के भीतर लगाने पर ये आसपास की हवा को साफ करते हैं। इससे कई बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते हैं या उनका नकारात्मक असर कम हो जाता है। इस तरह यह पेड़-पौधे हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही 7 पौधों और उनके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

1.तुलसी– इसका पौधा दिन रात ऑक्सीजन देता है, पॉल्यूशन कंट्रोल करता है और बैक्टीरिया को भी मारता है। इसके साथ ही यह नेगेटिव एनर्जी को भी खत्म करता है।

हेल्थ बेनिफिट्स– सर्दी-जुकाम, बुखार आदि में इसका काढ़ा बहुत फायदेमंद होता है। इसके पत्ते त्वचा सम्बन्धी बीमारियों और मुंह की बदबू को भी दूर करते हैं।

2.एलोवेरा– यह पौधा एयर क्लीन तो करता ही है साथ ही इसमें काफी विटामिन्स, मिनरल्स, एमीनो एसिड्स और फाइबर्स होते हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स– जलने कटने के अलावा बालों और स्किन पर इसका जेल लगाने से फायदा होता है। इसका जूस पेट के लिए फायदेमंद है।

3.गेंदा- इसका पौधा हवा में मौजूद पॉल्यूशन कम करता है। इसके फूल और पत्तियां एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर होते हैं। ये मच्छरों को दूर रखता है।

हेल्थ बेनिफिट्स- इसके फूलों का रस चोट, फोड़-फुंसी, त्वचा सम्बन्धी बीमारियों में फायदा करता है। पत्तों के काढ़े से कुल्ला करने पर दांद दर्द में आराम मिलता है।

4.कढ़ी पत्ता– इसका पौधा हवा को साफ रखने, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसकी पत्तियां बालों को हेल्दी रखने, ब्लड प्यूरीफाई करने में सहायक होती हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स-इससे डायजेशन ठीक होता है, मोटापा कम होता है इसके साथ ही डायबिटीज भी कट्रोल होती है।

5.चमेली-  यह हवा सो टॉक्सिन्स साफ करता है। इसके फूलों की खुश्बू घर को महकाती है।

हेल्थ बेनिफिट्स-मुंह में छाले, पेट में कीड़े होने पर इसकी पत्तियां चबाने से फायदा होता है। स्किन सम्बन्धी बीमारियों और सिरदर्द में इसके फूलों का लेप फायदा पहुंचाता है।

6.अनार-इसका पौधा पॉल्यूशन कम करता है। इसमें विटामिन A, C  और E एवं फॉलिक एसिड के साथ एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण भी होते हैं।

हेल्थ बेनिफिट्स– इसका रस एंटी एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों सो भरपूर होता है। यह खून बढाता है और स्किन हेल्दी रखता है इसके साथ ही मोटापा कम करने में भी सहायक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here