मुरमुरे के लड्डू ( लाई के लड्डू ) बनाने की विधि

0
35
views
Murmure Laddu Recipe in Hindi

नववर्ष की शुरूआत के सबसे पवित्र त्योहार मकर संक्राति और लोहड़ी के मौके पर लोगों के घरों में तमाम तरह के पकवान बनाये जाते है. जिसमें प्रत्येक रेसिपी का लोग भरपूर लुफ्त उठाते हैं. इसी लिस्ट में आज हम लेकर आये हैं मुरमुरे यानी लाई के लड्डू , इन्हे बनाना बहुत ही आसान होता है और इन्हे बच्चों से लेकर बड़े सभी खूब पसंद करते हैं। मकर संक्राति ( Makar Sankranti) के पर्व पर इन हल्के फुल्के लडडुओं को खूब बनाया जाता है। आईये आज सीखते हैं की मुरमुरे के लड्डू (Murmure Ke Laddu ) कैसे बनाते हैं.

मुरमुरे के लड्डू बनाने के लिए सामग्री- Ingredients for Murmure laddu

  • लाई – करीब 3 कप
  • घी –  एक छोटा चम्मच
  • गुड़ – करीब एक कप

मुरमुरे के लड्डू बनाने की विधि- How to Make Murmure Laddu

मुरमुरे के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही लें और उसमें लाई को डालकर करीब 3-4 मिनट तक हल्की आंच पर भूनें, इसके उपरांत उसे किसी बर्तन में निकाल लें.

अब गुड़ के टुकड़े कर लें . इसके बाद एक कढ़ाही में थोड़ा घी लेकर गर्म करें और उसमें ऊपर से गुड़ डालकर चम्मच से चलाते रहे जब तक वह पूरी तरह से मिल ना जाये.

गुड़ मेल्ट हो जाने के उपरांत आंच को धीमी करके उसके ऊपर से भुनी हुई लाई को डालकर अच्छी तरह से ऊपर नीचे करके मिला लें. इसके बाद गैस बन्द करके कढ़ाही को नीचे ऊतार लें.

अब एक कटोरी में थोड़ा पानी लें. तैयार मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने के बाद हथेलियों में थोड़ा पानी लगाकर थोड़ा मिश्रण लें और उसे दोनों हाथों से दबाते हुए गोल लड्डू बना लें. तैयार लड्डू को किसी बर्तन में रखते जायें. इसी प्रकार सभी लड्डू तैयार कर लें.

लीजिये मुरमुरे के लड्डू ( लाई के लड्डू) बनकर तैयार हैं. इन्हे 2-3 घंटे के लिए खोलकर रख दें, लड्डू खुश्क हो जायेंगे. इसके बाद इन्हे किसी कन्टेनर में भरकर 20-25 दिनों तक खायें.

नोट – मुरमुरे लड्डू बनाने के लिए गुड़ अच्छी किस्म का लें, इसके अलावा गुड़ एवं लाई के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें, गरम गरम में ही लड्डू बना लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here