Mawa Gujiya Recipe-मावा गुजिया

0
68
views

मावा गुजिया बनाने के लिए सामग्री-Ingredients for mawa Gujiya Recipe

गुजिया भरने(स्टफिंग) के लिए-

  • मावा – 200 ग्राम(Mawa)
  • चीनी पिसी – 160 ग्राम(Sugar)
  • काजू – 2 टेबल स्पून(Cashew)
  • किशमिश – 2 टेबल स्पून(Raisins)
  • चिरौंजी – 1 टेबल स्पून
  • छोटी इलायची – 6-7 (Green cardamom)
  • सूखी गरी – 3 टेबल स्पून(कद्दूकस की हुई)(Dry Coconut)

आटा लगाने व गुजिया तलने के लिए-

  • मैदा – 500 ग्राम
  • घी – 50 ग्राम (मोयन के लिए) (Ghee)
  • घी/तेल – गुजिया तलने के लिए(Ghee/oil)

मावा गुजिया बनाने की विधि- How To Make Mawa Gujiya Recipe

सबसे पहले पैन गर्म करें और उसमें मावा डालकर चलाते हुए मध्यम आंच पर ब्राउन होने तक तलें। जब मावा तल जाये तो इसे किसी बर्तन में निकाल कर ठंडा होने दें।

अब तले हुए मावा में पिसी हुई चीनी, कद्दूकस की हुई गरी, काजू, किशमिश, चिरौंजी और इलायची को डालकर अच्छी तरह मिला लें। गुजियों में भरने के लिए कसार तैयार है।

अब गुजियां बनाने का आटा तैयार कर लें- सबसे पहले मैदा लें उसे छानकर उसमें घी(पिघला हुआ) से मोयन लगा लें यानि की मैदे में घी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब मैदे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से सख्त गूंथ लें और इसे करीब 25 मिनट तक तक ढककर रख दें।

अब गुथे हुए आटे को खोलें एवं फिर से हल्के हांथों से गूथ लें और इसकी छोटी-छोटी लोइयां तोड़ लीजिए। ध्याय रहे कि लोइयां सूख न जायें इसके लिए गीले कपड़े से उन्हे ढककर रख दें।

अब एक-एक लोई निकालकर उसे पूरी की तरह बेल लें। उस पूरी को गुजिया बनाने के सांचे के ऊपर रखकर उसमें करीब 2 छोटी चम्मच तैयार कसार को भर दें और पूरी के किनारों पर थोड़ा पानी लगा दें और सांचे को दबाकर बन्द कर दें और उसके ऊपर की कटिंग निकाल दें। सांचे को खोलकर गुजिया को निकालकर किसी बड़े बर्तन में रख लें, गुजिया सूख ना जाये इसके लिए उसे किसी कपड़े से ढक दें। इसकी तरह सभी गुजियों को तैयार कर लें।

अब बारी आती है गुजियों को तलने की तो इसके लिए एक कढ़ाही में घी पर्याप्त मात्रा में लेकर गर्म करके तैयार गुजियों को एक-एक करके धीमी आंच पर उलट-पलट कर दोनों तरफ से ब्राउन होने तक तलें। जब गुजिया अच्छी तरह तल जाये तो इसे किसी बर्तन में निकाल लें। लीजिए स्वादिष्ट मावा की गुजिया तैयार है इसे आप गरमागरम भी खा सकते है साथ ही इन गुजियों को रखकर करीब 10-12 दिनों तक भी खा सकते हैं।

 

Previous articleFruit custard Recipe in Hindi-फ्रूट कस्टर्ड
Next articleSheer Khurma Recipe-शीर खुरमा

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail [email protected] पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here