इस बीज का सेवन करें, बढेगा स्टेमिना । Kaunch ke bij ke adbhut fayde

Kaunch ke bij ke adbhut fayde: कौंच जो कि भारत के लोकप्रिय औषधीय पौधों में से एक है। यह भारत के मैदानी इलाकों में झाड़ियों के रूप में फैली होती है। कौंच लता जाति की वनस्पति है। जो सूक्ष्म रोंमों से युक्त होती है। कौंच के बीज पुरूष एवं महिला दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह आयुर्वेद की शॉप पर आसानी से मिल जाते हैं। यदि इसके पाउडर को दूध में मिलाकर नियमित पिएं तो 7 दिन में शरीर का स्टेमिना बढाने में मदद करता है।

आइए जानते है कौंच के फायदे, और इसका कैसे उपयोग करें?

जाने नुख्सा –

आयुर्वेद के अनुसार कौंच के बीज का पाउडर रोज पीने से स्टेमिना बढता है, साथ ही और भी कई तरह की शरीरिक समस्यायें भी दूर होती हैं।

कौंच क्या है?

कौंच के पौधे को अंग्रेजी में MUCUNA PRURIENS कहते हैं। यह औषधीय पौधा जंगलों में झाड़ियों के रूप में पाया जाता है।

आजमाने का तरीका?

इसके बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। एक गिलास दूध में छोटी चम्मच का एक चौथाई भाग मिलाकर पिएं। इसके अतिरिक्त आयुर्वेद की दुकानों पर इसका तैयार पाउडर भी मिल जाता है।

जानें क्या हैं फायदे?

कौंच के बीजों में मौजूद तत्व बॉडी के नर्वस सिस्टम को सुधारते हैं और टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढाते हैं। इससे बॉडी का स्टेमिना बढ़ता है।

कैसे करता है असर?

शरीर का नर्वस सिस्टम सुधरने से थकान और कमजोरी की समस्या दूर होती है। इसे फर्टिलिटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

कौंच के अन्य फायदे?

इसके साथ ही यह स्ट्रेस को दूर करता है, साथ ही एनर्जी लेवल, स्पर्म काउंट व उम्यूनिटी पावर को बढाता है। इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को कट्रोल करता है।

sadhana pal

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail ID-foodandhealthz@gmail.com पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 Shares
Share3
Tweet
+11
Share
Pin
Stumble