kaju katli recipe in hindi – काजू कतली बनाने की विधि

5
173
views
kaju katli

बर्फी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है फिर चाहे वह खोये की वर्फी हो या किसी अन्य ड्राई फ्रूट की। वैसे तो तौहारों के मौसम में मिठाईयों की बहुत मांग होती है। ऐसे में लोग ज्यादातर मार्केट से ही वर्फी लाते हैं, लेकिन कई लोग मार्केट की मिठाइयों पर भरोसा नहीं करते हैं। तो ऐसे में आज हम आपके लिए काजू कतली_Kajoo Katli या इसे काजू की बर्फी_Kajoo ki burfi भी कहते है लेकर आये है। जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है और एक बार जो इस बर्फी को चख लेता है इसका फैन हो जाता है। तो आइये जानते है कि काजू कतली बर्फी कैसे बनायी जाती है।

काजू कतली बनाने के लिए सामग्री-Ingredients For kaju Katli Burfi recipe

  • काजू – 500 ग्राम (Cashew)
  • शक्कर- 250 ग्राम(पिसी हुई)(Sugar)
  • इलायची पाउडर – 5-6 इलायची का(Cardamom Powder)
  • देशी घी – 04 चम्मच(Ghee)
  • चांदी का वर्क – 1(Silver paper)

काजू कतली बनाने की विधि-how to make kaju katli burfi recipe

काजू कतली वर्फी बनाने के लिए सबसे पहले काजू को पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगों दें। उसके बाद काजुओं को पानी से निकालकर मिक्सी जार में डालकर महीन पीस लें, अब इसी पेस्ट में शक्कर पिसी हुई डालकर एक वार और पीस लें।

अब एक कढ़ाही लें उसे आंच पर रख दें और उसी में काजू का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर पकाएं, जब तक पेस्ट गाढ़ा न हो जाये और जमने की स्थिति में न पहुंच जाए। उसके बाद पेस्ट को आंच से नीचे उतार लें और ठंडा होने दें। जब काजू का पेस्ट ठंडा हो जाये तो उसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब मिश्रण को एक ट्रे में घी लगाकर उसमें निकाल लें और पतला-पतला फैला दें, जब पेस्ट ठंडा हो जाये तो उसे चौकोर-तिकौने आकार में काटकर चांदी का वर्क चढ़ा दें।

या फिर इस दूसरे तरीके से भी बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले काजू के पेस्ट को एक लोई की तरह बना लें और उसके बाद दो पॉलीथीन लें उनमें एक-एक साइड घी लगा दें, उसके बाद काजू के पेस्ट की लोई को एक पॉलीथीन को विछाकर उसमें रख लें और ऊपर से दूसरी पन्नी रख कर उसे पतला बेल लें एवं उसके बाद अपनी इच्छानुसार टुकड़े बना कर उनमें चांदी का वर्क लगा लें।

लीजिए काजू कतली बर्फी_Kaju Barfi तैयार है इसे एक प्लेट में निकालकर परिवार के साथ सर्व करें और फ्रिज में रखकर इसे 10-15 दिनों तक यूज कर सकते हैं।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here