Jalebi Recipe in hindi -जलेबी बनाने की विधि

1
69
views

जलेबी बनाने के लिए सामग्री-Ingredients fo Jalebi Recipe

जलेबियों का घोल बनाने के लिए-

  • मैदा- 200 ग्राम(Maida)
  • नारंगी रंग खाने वाला – 2 चुटकी(Orange Colour)
  • घी/तेल- जलेबियों को तलने के लिए(Oil/Ghee)
  • यीस्ट(खमीर) – 1 चम्मच(Yeast)

चाशनी बनाने के लिए-

  • चीनी- 200 ग्राम(Sugar)
  • पानी – 150 ग्राम(water)
  • केसर – 6-7 धागे(Saffron)
  • इलायची पाउडर – ½ टीस्पून(Cardamom Powder)

जलेबी बनाने की विधि-How To Make Jalebi Recipe

सबसे पहले जलेबी के लिए घोल बना कर तैयार करते हैं। इसके लिए सबसे पहले यीस्ट के दानों को करीब आधा कप पानी में 10-15 मिनट के लिए भिगों दीजिए।

अब मैदे को एक बड़े बाउल/बर्तन में छान लें और उसमें यीस्ट का पानी और नारंगी रंग डालकर घोल लें, इसके अलावा करीब एक कप पानी और डालकर पकौड़े के जैसा घोल बना लें। ध्यान रहे घोल में किसी भी प्रकार की गुठलियां नहीं होनी चाहिए, घोल न ही ज्यादा पतला और न ही गाढ़ा हो। अब जलेबी के इस घोल को करीब 10 घंटे के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आप देखेंगे तो खमीर घोल में उठ आयेगा, इसका मतलब आपका घोल जलेबी बनाने के लिए तैयार है।

जब तक जलेबी का घोल तैयार हो रहा तब तक चाशनी बना लेते हैं। चाशनी बनाने के लिए एक भगौने में पानी और चीनी डालकर आंच पर रख दें। जब चीनी पूरी तरह घुल जाये तो इमें केसर के धागे और इलायची पाउडर डालकर धीमी आंच करीब 3 मिनट तक पकाएं। आंच को बन्द कर दें, जलेबियों के लिए चाशनी तैयार है।

अब तैयार घोल से जलेबी बना लेते है, इसके लिए सबसे पहले जलेबी बनाने के लिए कपड़ा बाजार में भी मिलता है यदि आप चांहे तो घर पर भी बना सकते हैं। एक मोटा साफ कपड़ा लेकर उसमें बीच में एक छोटा सा छेद कर लें उसके चारों तरफ हाथों से घनी सिलाई कर दें। अब एक समतल सतह वाली कढ़ाही में तेल/घी डालकर आंच पर रख दें। अब तैयार मैदे के घोल को एक बार अच्छी तरह से फेंट लें और कपड़े के बीच में करीब एक छोटी कटौरी भरकर घोल रख लें। कपड़े को ऊपर से टाइट पकड़े और कढ़ाही में धीरे-धीरे दबाते हुए इसकी धार को हाथ से गोल-गोल चलाते हुए कढ़ाही में डालिए, और जलेबी का आकार दीजिए। जितनी जलेबियां कढ़ाही में आ जायें उतनी ही डाल दीजिए। जलेबियों को ऊलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें और कलछी की सहायता से बाहर निकालकर तुरन्त चाशनी में डाल दीजिए। करीब 2 मिनट बाद जलेबी चाशनी से बाहर निकाल लें। इसी प्रकार सभी जलेबी तैयार कर लें।

लीजिए गरमा-गरम स्वादिष्ट जलेबी तैयार है, इन्हे दही के साथ सर्व करें।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here