प्राइवेट पार्ट्स का कालापन दूर करने के कारगर घरेलू उपाय

0
117
views
women's-private-body-parts

प्राइवेट पार्ट्स का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | how to lighten dark private parts naturally in Hindi

गोरी त्वचा हर कोई कोई चाहता है । देखा जाए तो ज्यादातर महिलाएं अपने चेहरे और हाथो की सुंदरता का बहुत खयाल रखती है लेकिन अपने शरीर के अन्य हिस्सों का ध्यान रखना भूल जाती है जैसे कि उनके शरीर का बड़ा ही नाजुक और संवदेनशील हिस्से के कालेपन की तरफ ध्यान नही देती। खान पान , पर्यावरण और उस हिस्से की साफ सफाई पर कम ध्यान देने के कारण ही कालापन आता है इसलिए इसकी सफाई रखना अत्यंत आवश्यक होता है।आज हम आपके लिए एक ऐसा प्राकृतिक नुस्खा लाए है जिसकी मदद से आप अपने गोरे चेहरे की तरह उस हिस्से को भी गोरा बना सकते है, इस घरेलू उपाय को अपनाकर आप त्वचा को कोई नुकसान पहुंचाए बिना ही कालेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

टमाटर(Tomato)

टमाटर खाना नकि स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि इससे आप अपनी त्वचा को भी सुंदर बना सकते हैं। टमाटर में एसिड, टैनिग और एंटटीऑक्साइड होता है जो कालेपन को दूर करता है. यदि टमाटर के पल्प को लेकर उससे संवेदनशील हिस्से के आसपास और काले भाग पर लगाए तथा 15 मिनट तक लगा रहने दे और फिर धो ले। ऐसा कई बार करने के बाद या रोजाना करने से आपको फर्क दिखने लगे जाएगा।

पपीता(Papaya)

पपीता काली त्वचा का कालापन हटाने में बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंजाइम्स त्वचा की रंगत को हल्का करते है और त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करते हैं। एक पके हुए पपीता के भीतरी भाग को काली त्वचा पर रगड़ें और 20-25 मिनट तक रहने दें और धो लें। या फिर पपीते को शहद में मिलाकर बिकनी लाइन पर करीब 20 मिनट पर लगाकर रखें इसके बाद धो लें इससे आपको त्वचा में फर्क महशूस होगा।

हल्दी (Turmeric)

हल्दी त्वचा को निखारने में सबसे असरदार है। इसके उपयोग त्वचा पर मौजूद धाग-धब्बे दूर करता है। अंडरआर्म्स, गर्दन और जांघों का कालापन दूर करने के लिए आप हल्दी को दूध के साथ को मिलाये और उसका पेस्ट बनाकर उन जगहों पर लगाये। लेप सूखने के बाद उसको हलके हाथो से रगड़ ले, ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा।

बादाम तेल,नीबू,दूध और शहद(Almond oil, lemon, milk and honey)

नीबू में एसिडिक तत्व और बिटामिन सी होता है जो कालापन हटाने में बहुत असरदार है, इसके साथ ही बादाम का तेल विटामिन ई का अच्छा स्रोत है और दूध में मौजूद क्रीम त्वचा में नमी करती है इसके अलावा शहद बैक्टीरिया को दूर करने में बहुत कारगर है। बादाम का तेल 1 बड़ा चम्मच, दूध 2 चम्मच,नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर पैक करके बिकनी लाइन पर लगाएं। यह पैक त्वचा को पोषण भी देता है और दाग धब्बे भी दूर करता है।

बेकिंग सोडा(Baking soda) 

1 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें फिर इसे प्राइवेट पार्ट के आस-पास की काली त्वचा पर करीब पांच मिनट तक रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें, ऐसा हफ्ते में करीब 2 बार करने से डेड स्किन सेल्स हट जायेंगी और कालापन भी दूर हो जायेगा।

चन्दन पाउडर (Sandal powder)

चन्दन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर बगल, गर्दन और भीतरी जांघों में कुछ समय तक मालिश करे फिर आधे घंटे तक उस लेप को लगे रहने दे उसके बाद साफ़ कर लें। कुछ हफ्तों तक ऐसा करने से बगल का कालापन जल्दी दूर होने लगेगा।

जैतून का तेल व नीबू(Olive oil and lemon)

जैतून का तेल लें और उसे करीब आधा घंटे तक कालेपन वाले हस्से पर लगा कर रखें इसके बाद नीबू को बीच से काटकर उस पर हल्का नमक बुरक कर कालेपन वाले हिस्से पर रगड़े और करीब 25 मिनट बाद गुलाब जल से साफ कर लें ऐसा सप्ताह में 3 बार करने से कालापन दूर हो जायेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here