पिम्पल(मुँहासे) से रात भर में छुटकारा पाने के उपाय

0
56
views
how-to-get rid-of-pimples-fast

Home Made Remedies To get rid of pimples fast in Hindi  : आज कल युवाओं में मुंहासों की समस्या एक आम समस्या है जिसको लेकर लड़के और लड़कियां बहुत परेशान रहते हैं। किसी को भी अपने चेहरे पर दाग अच्छे नहीं लगते हैं, क्योंकि यह आपके चेहरे की सुंदरता पर दाग लगा देते । वैसे तो मुंहासे होने के कआ कारण है जैसे प्रदूषण, सौन्दर्य प्रसाधन, ऑयली स्किन , समय पर भोजन न करना आदि। इनको लेकर आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है आज हम आपको कुछ बहुत ही आसान पिम्पल हटाने के उपाय बताने जा रहें हैं जिनको फॉलो करके आप आसानी से मुंहासों से मुँहाों से छुटकारा पा सकते हैं।

मुँहासे क्या हैं? What is Pimples

हमारा त्वचा में छिद्र होते हैं जिन्हे साफ न रखने और तेल व धूल उन में भर जाने के कारण सूजन आ जाती है एवं उन छिद्रों में बैक्टीरिया के कारण पस भर जाती है जिनको मुंहासे(Pimples) कहते हैं।

ये भी पढ़ें-  प्राइवेट पार्टस का कालापन दूर करने के उपाय

मुंहासों से छुटकारा पाने के असरदार उपाय-Pimple treatment Tips in Hindi 

1-नीबू – नीबू मुंहासों को समाप्त करने में बहुत असरदार होता है. इसका रस निकालकर मुंहासों वाली जगह पर दिन में 2 या तीन वार लगाएं एवं करीब 20 मिनट बाद धुल लें इससे मुंहासों तेजी से समाप्त होते हैं।

2-सोडा- में रोगाणुरोधक क्षमता होती है जो मुंहासों को तेजी से समाप्त करता है। इसके लिए एक चम्मच सोडा और कुछ बूंद पानी लेकर मिला लें. इस तैयार लेप को चेहरे पर लगाएं और करीब 5-7 मिनट बाद मुंह को धुल लें।

3-चाय के पेड़ का तेल(टी ट्री ऑयल)– इसमें औषधीय गुण होते हैं. टी ट्री ऑयल की 5 बूंदें और 50 मिली गुलाबजल लेकर एक लोशन तैयार कर लें और इस लोशन को रोज़ाना चेहरे पर लगाएं. आराम मिलेगा।

4-एलोवेरा- एलोवेरा का गूदा निकालकर मुंहासों वाली जगह पर लगायें और सूखने के बाद इसे धो लें. आराम मिलेगा।

5- बादाम- बादाम को रातभर पानी में भीगने दें सुबह इन्हे पीसकर उसमें थोड़ा गुलाबजल और चंदन पाउडर मिक्स कर लें. इसे मुंहासों पर लगायें तेजी से फायदा मिलेगा।

6- चंदन,गुलाबजल और मुल्तानी मिट्टी– चंदन पाऊडर को मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने के बाद धो लें। ऐसा करने से 1-2 दिनों में ही आपके चेहरे से मुंहासे को गायब हो जायेंगे।

7- दालचीनी व हल्दी– दालचीनी और शहद को एक साथ मिला कर मुहांसो पर हल्‍के हाथों से मलें। इनको मिक्स करके पेस्‍ट भी तैयार कर सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं।

8- टूथपेस्ट – टूथपेस्ट को सोने से पहले चेहरे के मुहांसे पर लगा रहने दें. यह मुहासों को ठंडा करके सुखा देगा।

ये भी पढ़ें- यदि आप चाहती हैं चमकती त्वचा तो इन 15 टिप्स को जरूर पढ़े

मुंहासो से छुटकारा पाने के लिए जरूरी बातें-

हो सके तो कैमिकलयुक्त सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग कम करें। इसके अलावा जब भी आप बाहर से घर पर आयें तो चेहरे को धुलकर अच्छी तरह साफ जरूर करें। गंदे हांथों को बार-बार चेहरे पर ने लगायें। इसके अतिरिक्त जितना हो सके घर पर ही बनी चीजों को खायें साथ ही पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here