बाल झड़ने और टूटने से रोकने के 10 घरेलू उपाय

0
55
views

Hair Fall Treatment in hindi : स्त्री हो चाहे पुरूष अपने सिर के बाल सभी को बहुत प्यारे होते हैं लेकिन आज के बदलते परिवेश में बाल झड़ने की समस्या से सभी ग्रसित हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हमारा बदलता हुआ लाइफस्टाइल और खान-पान है। आज के समय में बालों में कई प्रकार की समस्यायें जन्म ले रही हैं। किसी प्रकार का संक्रमण, तेज रसायन युक्त साबुन का यूज, भिन्न-भिन्न प्रकार के अप्रमाणिक शैंम्पू लगाने से अनेक रोग उभर जाते हैं। जिनसे बालों के कई रोग उत्पन्न हो जाते हैं। आज हम आपको बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय बताने जा रहे है, जिनका रेग्युलर उपयोग करके झड़ते हुए बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

बाल झड़ने की समस्या से बचने के 10 घरेलू उपाय

1-गिलोय नीम चढ़ी हुई और आंवले का रस प्रतिदिन 4-4 चम्मच की मात्रा में पीने से बालों के समस्त रोग समाप्त हो जाते हैं।

2-उड़द की दाल करीब 250 ग्राम उबालकर उसे सिर पर रगड़-रगड़कर मलें। ऐसा नियमित करने से कुछ समय के उपरांत बाद झड़ना बन्द हो जायेंगे साथ ही नये बाल आना भी शुरू हो जायेंगे।

3-एक नीबू के रस में बड़ की जटा पीसकर बाल धोने से एवं उसके बाद नारियल का तेल लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है।

4-बकरी का ताजा दूध करीब 4 चम्म, शहद 4 चम्मच व 4 अंडों की जर्दी को गरम किये हुए तेल के साथ समान मात्रा में मिलाकर बालों की जड़ों में लगायें और कुछ समय बाद उसे अच्छी क्वालिटी के साबुन या शैम्पू से साफ कर लें। इससे के रेग्युलर यूज से बाल झड़ना रूक जायेगा।

5-यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हों तो सबसे पहले सिर को उस्तरे से मुड़वा(गंजा) लें। अब रोज उलटे तवे की कलौंच या कालिख को सरसों के तेल में मिलाकर सिर पर मलें। इसका रेग्युलर उपयोग सप्ताह भर करें सिर के बाल झड़ना बंद हो जायेंगे।

6- 2 भाग नीबू के रस में एक भाग शहद मिलाकर सिर पर अच्छी तरह मलें। ऐसा नियमित करने से सिर के बाल झड़ना बंद हो जायेगा।

7-प्याज का रस और शहद दोनों बराबर मात्रा में मिलाकर सिर में रात को लगायें और सो जायें व सुबह उसे धो डालें। ऐसा कुछ समय तक नियमित करें। इससे आपके बाल झड़ना बिल्कुल बंद हो जायेंगे। यह बहुत ही कारगर नुख्सा है।

8-बालों में आंवले का तेल रेग्युलर लगाने से बालों का झड़ना समाप्त हो जाता है।

9-एक तांबे की कटोरी में दही डालकर उसमें तांबे के 3-4 डुकड़े डाल दें। करीब 3-4 दिन के बाद उन टुकड़ो से ही दही को घिसें। इससे दही का रंग हरा हो जायेगा। इसे सिर पर मलें और करीब 1 घंटे के बाद रीठे के पानी से सिर को धोयें। यह लगातार 15-20 दिनों तक करने से अच्छे परिणाम मिलेंगे।

10-नीलकमल की जड़, मुलहठी और किशमिश को घी या तेल या दूध में महीन पीसकर बालों पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाते है।

दोस्तो उम्मीद है कि बाल झड़ने के सम्बन्ध में हमारे द्वारा दी गयी जानकारी का आप सही तरीके से इस्तेमाल कर अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं। यदि इनसे भी बाल झड़ने की समस्या में आराम नहीं मिलता है तो अपने फैमिली डाक्टर से जरूर सलाह लें। धन्यबाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here