Cherry Sarwat recipe-चेरी शरबत

0
35
views

कितने लोगों के लिएः 6-7            बनाने में लगने वाला समय- करीब 1 घंटा

चेरी शरबत बनाने के लिए सामग्री –Ingredients

  • ताजा चेरी – 250 ग्राम
  • नीबू का रस- 1 पीस
  • ताजा खुबानी – 125 ग्राम
  • चीनी – 200 ग्राम

सजावट के लिए सामग्री –

  • छेना – 1-1 टुकड़ा
  • खुबानी- छोटे-छोटे टुकड़े

चेरी शरबत बनाने की विधि-How To Make Cherry Sarwat recipe

सबसे पहले चेरी को धुलकर एक कप उबलते हुए पानी में उबाल लें और उन्हे ठंडा करके सावधानी से छिलका उतारकर उनकी गुठली को निकाल कर फेंक दें और चेरी के गूदे को हाथ से मथ लें। अब एक वर्तन में 1 ½ कप पानी में 100 ग्राम चीनी को डालकर उबाल लें और एक तार चाशनी बनाकर नीचे उतार लें व ठंण्डा होने दें। अब चेरी का गूदा व नीबू का रस चाशनी में मिला लें।

अब इसी प्रकार खुबानी को भी आधा कप पानी में उबालकर उसका छिलका उतारकर गुठली को फेंक दें और उसे मथ कर रस को ठंडा होने दें। अब एक वर्तन में 1 ½ कप पानी में 100 ग्राम चीनी को डालकर उबाल लें और एक तार चाशनी बनाकर नीचे उतार लें व ठंण्डा करके उसमें खुबानी का रस डाल दें। अब चेरी और खुबानी के रसों को मिला कर एकसार कर दें। अब ठंडे पानी में कसी हुई बर्फ को मिला कर छेने व खुबानी के टुकड़ो को उपर से सजाकर अपने परिवार व दोस्तों के साथ पीएं।

Previous articleदम आलू – Dam Aloo Recipe
Next articleAloo Tomato Taridar Recipe -आलू टमाटर तरीदार

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail [email protected] पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद

SHARE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here