यदि आपको चाहते हैं चमकती हेल्दी स्किन तो ये 15 ब्यूटी टिप्स जरूर अपनाएं

15 Beauty tips in hindi for skins  : साफ सुथरी और गौरी त्वचा हर लड़की का सपना होता है। और कई लड़कियों की त्वचा इतनी खूबसूरत और बेदाग होती है कि देखने वालों की नज़र ही नही हटती। उन्हे देखकर बहुत से लोगों के मन में ये विचार आता है कि इनकी त्वचा नेचुरल इतनी खूबसूरत होगी और यह सोचकर वह उदास हो जाते होंगे। लेकिन आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि यदि त्वचा पर थोड़ा ध्यान दिया जाये तो आपकी त्वचा भी चमकदार बन सकती है।

आज-कल देखा जाये तो महिलाएं व लड़कियां पार्लर जाकर फेशियल आदि करा लेती है या फिर बाजारू ब्यूटी सामान का प्रयोग करती है जिससे उन्हे लगता है कि उनकी वह अच्छी दिखने लगी है लेकिन अपने खान-पान पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती है जिस कारण उनकी त्वचा चमकदार नहीं रह पाती। अगर देखा जाये तो बहुत सी ब्यूटी टिप्स है जिनको ध्यान में रखकर आप बेदाग और चमकीली त्वचा पा सकती हैं। इन टिप्स में आपका सेहतमंद भोजन, मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग आदि सम्मिलित हैं। तो आइये जानते हैं इन ब्यूटी टिप्स के बारे में –

Related- पेट कम करने की आसान एक्सरसाइजेस

15 Beauty tips in hindi for skins

1-पानी- जैसा की आप जानते ही होंगे कि शरीर में लगभग 70% पानी होता है जिस कारण पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है इससे शरीर शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और आपकी बॉडी में नए सेल्स बनते हैं। जिस कारण आप हर समय तरोताजा रहते हैं।

2-फ्रेश जूस- लड़कियों को प्रत्येक दिन 2 गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलता है।

3-नींद पूरी होना- एक वयस्क इंसान को कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोना चाहिए यदि ऐसा नहीं करता है तो इसका असर उसकी सेहत और त्वचा पर पड़ सकता है।

4-ग्रीन टी- ग्रीन टी एक हर्बल चाय होती है जो त्वचा से दाग-धब्बे निकाल कर उसे कोमल ओर चमकदार बनाती है। इसका सेबन करना भी अच्छा होगा।

5-दही- दही का उपयोग त्वचा को ग्लो देता है। दही को त्वचा पर लगाकर करीब 3-4 मिनट मसाज करें इसके बाद पानी से धो लें इससे आपकी त्वचा में निखार और चमक आती है।6

6-नीबू- नीबू में पर्याप्त मात्रा में बिटामिन ‘सी’ पाया जाता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेंद होता है। इसे आप गुनगुने पानी में निचोड़ कर या फिर सलाद में छिड़क कर सर्व कर सकते हैं।

7-अखरोट – अखरोट त्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यदि इसके तेल से त्वचा की मसाज करें तो आप की त्वचा निखर उठेगी।

8-संतरा – संतरा त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसका आप जूस पी सकते हैं या फिर इसके छिलके को सुखाकर पेस्ट बना लें और त्वचा पर लगायें।

9-मछली- यदि आप मछली का सेवन करते है तो यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें ओमेगा-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा बिटामिन होता है।

10-टमाटर – टमारटर का नियमित सेवन त्वचा को फ्री रैडिक्ल से बचाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है इसके साथ ही व्यक्ति को बुढ़ापा धीर-धीरे आता है।

11-अंडा – अंडा का सेवन स्वास्थ्य के साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन अवश्य करें।

12-अनार – अनार का जूस पीने से शरीर में खून की भरपाई के साथ त्वचा का रंग लाल दिखने लगता है इसके साथ ही अनार में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में किसी भी तरह आई चोट को जल्दी भर देता है।

13-दालें – दालों का सेवन प्रत्येक व्यक्ति को करना चाहिए क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है जो त्वचा की नई कोशिकाएं बनाती है साथ ही त्वचा चमकदार रहती है।

14-सनस्क्रीन लगाएं – जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन का उपयोग करें यह सूरज की तेज किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करेगी।

15- मुल्तानी मिट्टी और ऑलिव ऑयल – इसके द्वारा आप फेस क्लिंजर घर पर ही तैयार कर सकेत हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगोकर रक दें जब वह मुलायम हो जायो तो उसमें आधा चम्मच ऑलिव आयल डालकर पस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं इससे त्वचा में निखार आता है.

Related-

Please Note :- दोस्तो यदि आपके पास  Beauty tips in hindi for skins  के वारे मैं और Information हैं, या मेरे द्वारा दी गयी जानकारी मैं कुछ सही न लगे या कोई सुझाव हो तो कमेंट करके सुझाव जरूर दें हम इस पोस्ट को अपडेट करते रहेंगे. धन्यवाद
यदि आपको हमारे द्वारा  Beauty tips in hindi for skins  दी गयी  जानकारी पसंद आयी हो तो जरुर हमे Social Media जैसे Facebook पे Like और Share कीजिये.
Note:- E-MAIL Subscription करे और पायें मेरे द्वारा Latest post जानकारी आपके ईमेल पर. साथ ही यदि आपके पास कोई रेसिपी या ब्यूटी टिप्स जिसे आप मेरे ब्लॉग पर शेयर करना चाहते हों तो मुझे अपनी फोटो के साथ Mail Id- [email protected] पर भेजें. 

sadhana pal

sadhana pal

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail [email protected] पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद
sadhana pal

sadhana pal

नमस्कार मैं Foodandhealths.com की Founder हूं और इस ब्लॉग पर मैं आपको Food Recipes और Healths tips से सम्बन्धित Article पोस्ट करती हूं. यदि आपके पास भी कोई रेसिपी है तो इस Mail [email protected] पर अपनी रेसिपी जरूर भेजें, जिससे मैं आपके नाम सहित रेसिपी को पोस्ट कर सकूं. धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 Shares
Share1
Tweet
+1
Share1
Pin1
Stumble1